संवेदनशीलता होने के कारण एक या दो बार सफल न होने पर अधिकतकर लोगों के मन में असफलता/नाकामयाबी का संदेह बैठ जाता है और अपनी क्षमताओं पर संदेह करने लगते हैं। किन्तु ध्यान रखिये, जो साहसी व्यक्ति इसके विपरीत सोच रखते हैं और अपनी क्षमताओं पर भरोसा बनाये रखते हैं वे कठिन से कठिन लक्ष्य को मनोबल के सहारे अवश्य निबटाकर ही दम लेते हैं। दृढ़ निश्चयी व्यक्ति विश्वासपूर्वक जिस भी कार्य में जुटते हैं वे उसे पूरा करे बगैर शांत नही बैठते चाहे उनके मार्ग में कठिनाईयों का पहाड़ ही क्यों न आ जाये।
दोस्तों LifeWithAshish में आपका स्वागत है, मै आज "जिंदगी में असफलता " इस टॉपिक पर लिखने जा रहा हूँ।

Welcome to जिंदगी में असफलता


दोस्तों हम में से कई लोग ऐसे है जो संघर्ष करते हैं और लगातार असफल हो जाते है , लेकिन उन लोगो को पता नहीं चल पाता है , कि इतना संघर्ष करने के बावजूद भी असफल कियों हैं।

दोस्तों असफलता कई कारणों से होता है, आप सभी नीचे दिए गए तथ्यों में से उन तथ्यों की पहचान कीजिये जो आपकी असफलता का कारण है -

क्या आप तनाव में रहते हैं :


हम देखते हैं, कि कुछ विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा, इंजीनियरिंग एग्जाम,,डिप्लोमा एग्जाम, मैनेजमेंट एग्जाम या ज़िंदगी के किसी भी बेसिक एग्जाम में फेल हो जाते हैं , और उनको बहुत तनाव आ जाता है। और वो सोचते रहते है की अब वो जिंदगी में कुछ नहीं कर पाएंगे। इसी तनाव के चलते हुए वे लोग असफल होते रहते है।
मैंने एक आलेख "Tension की स्थित में शांत रहना सीखें "पर लिखा है जो आप वहां डिटेल्स में पढ़ सकते हैं।
क्या आप boy / Girl friend आदि किसी रिश्ते में हो:
दोस्तों हम लोग जानते हैं कि अधिकतर लोग boy / girl friend में फंसे रहते हैं , अब तो वो modern time में तो passion बन गया है ,वो लोग इसमें इतना उलझ जाते हैं , जैसे की उनको दुनिया की कोई अद्भुत चीज मिल गयी हो , और वो समय नष्ट करते रहते हैं , और इस कारण वो study or जिंदगी का कोई एग्जाम हो उस में समय नहीं दे पाते हैं , और वो असफल हो जाते हैं।
गृह -क्लेश :
कई कई घरो में घर का माहौल बहुत ही ख़राब रहता है , आपस में लड़ाई -झगड़ा होता रहता है। इसके कारण बच्चे disturb होते रहते हैं , बच्चे concentrate नहीं कर पाते है study में इसी कारण वो पढ़ नहीं पाते हैं और वो असफल जाते हैं।
आर्थिक स्थित :
दोस्तो कई कई घरो में कमाने वाला कोई नहीं रहता है अथवा कोई कोई घर में कमा रहा है उसकी salary बहुत कम है, इसके आलावा और भी reason हो सकते हैं । इसके कारण उनको जरुरत की चीजे नहीं मिल पाती है और वो असफल हो जाते हैं। 


पढाई में मन न लगना : 


दोस्तों यह भी कारण बहुत मिल जाता है बच्चे बोलते है कि मेरा पढाई में मन नहीं लगता है, जैसे ही books सामने रखते हैं पढ़ने के लिए उनको नींद आने लगती है और वो सो जाते है, और आगे चले कर एग्जाम में लिख नहीं पाते है और फेल हो जाते हैं। ये भी असफलता का कारण होता है। 


पढाई करने का तरीका : 


दोस्तों आप लोगो ने देखा होगा कि बच्चे बहुत पढ़ते हैं , हमेशा घर में ही रहते हैं , other activity में भी ध्यान नहीं देते हैं , फिर भी वो फेल हो जाते हैं।
मैं उन सभी लोगो से कहना चाहता हूँ, जो इस समस्या से दुःखी है , सभी लोग पढ़ने का तरीका बदलिए।
दोस्तों मैंने एक आलेख "पढाई में मन कैसे लगाए" पहले ही लिख चूका हूँ , आप वह details से पढ़ सकते हैं ।

आप क्या करना कहते हो:


दोस्तों आप लोग कभी जान ही नहीं पाते हो कि आपको क्या करना है बस जो मिल जाता है वो करते रहते हो, आपको तब पता चलता है जब वो काम गलत निकल जाता है। एक ये भी reason ह्ण कि सही guideline न मिलना। 


पहले किसी भी काम करने से पहले "सोंचो -----समझो -----पाओ"

गलत अध्ययन सामग्री:


दोस्तों यह भी कारण बहुत गंभीर होता है। कभी कभी क्या होता है कि आप पढ़ते जाते है लेकिन ये पता नहीं चल पाता है। हमेशा अध्ययन सामग्री सही चुनो।

दोस्तों और भी बहुत कारण है जैसे - क्या पढ़े ? कहाँ से पढ़े ? , परीक्षा में जो आएगा वो पैटर्न समझ लिया है?
किया आपको ये जानकारी है कि परीक्षा में किस तरह के Question पूछे जाएंगे।

निष्कर्ष:


अंत में यही कहूंगा कि दोस्तों यदि आप उपरोक्त में से कोई भी problem से दुखी है तो tension मत लीजिये। दोस्तों आजकल बाहरी शोर इतना हो गया है कि आप अपने अंदर की आवाज सुन ही नहीं पाते हैं।

मेरे दोस्तों सोचिये जब सभी समस्या आपकी है तो इसमें समाधान आपका ही होना चाहिए ,कोई दूसरा नहीं करेगा। कियोंकि जितना बेहतर आप स्वयं को और खुद की problems को जानते हो उतना शायद कोई और नहीं जान नहीं सकता है।
आपको ये करना है कि कभी कभी आप एकांत में जाए और सोचिये कि ऐसा कौन सा reason हैं कि आप सफल नहीं हो पा रहे है, इसकी वजह कुछ भी हो सकती है जैसे - जानकारी का आभाव , संशाधन का आभाव , आलस, कोई व्यक्ति , कोई रिश्ता , कैरियर , आपकी negative Thinking etc. , हो सके तो एक लिस्ट बना लीजिये।

दोस्तों एक बार आपको आपकी problems की सही जानकारी मिल गयी है, तो आप विश्वास मानिये की आपकी 70 % समस्या हल हो जायेगी।

दोस्तों आपको tension लेने की जरूरत नहीं है, कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं है, सब अपनी गलतियों से ही सीखते है , आप भी धीरे धीरे सिख जायेंगे बस आपको patience रखने की जरूरत है।

आप वो सब कुछ पा सकते है किसके आप सपने देखते है, जरूरत है बस आपको सही तरीके से कार्य करने की और सही direction में सोच की।


दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होगा , please कमेंट के द्वारा feedback जरूर दे। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझाओं का स्वागत है , अगर आप मेरे आर्टिकल को पसन्द करते है तो जरूर Follow करे ताकि आपको तुरंत मेरे आर्टिकल आपको मिल जाए। 

0 Comments