दोस्तों आज के जीवन में अगर आप के पास पैसा नहीं है तो आप को कोई भी पूछने वाला नहीं है । चिंता एक ऐसी बीमारी है जो इंसान को अंदर से ही खा जाती है और इंसान टूट जाता है । इस दुनिया में सब कुछ मोह – माया है , सब लोग एक दूसरे से कुछ न कुछ जरूर मांगते है । किसी के बुरे वकत में कभी भी उसका मजाक नहीं बनाये , वकत कभी भी एक सामान नहीं होता है ।

नमस्कार दोस्तों LifeWithAshish में आपका स्वागत है। आज मै इस आर्टिकल मैं आपको प्रेणादायक सुविचार लिखने जा रहा हूँ , जिससे आपको जिंदगी जीने की प्रेरणा मिलेगी। जो हमारी life को आसान कर देगी।

दोस्तों आज का टॉपिक है "जीवन को बदलने वाले अनमोल विचार"
Welcome to जीवन को बदलने वाले अनमोल विचार

जैसा सोचोगे वैसा ही बन जाओगे। (GOOD THINKING -Confidence -Success)

पैसा चाहिए तो हमेशा सिखने की कोशिस करो , सीखना बंद तो सब बंद मतलब वो जिन्दा लाश है । वही से बुढ़ापा शुरू हो जाएगा और जीवन बर्बाद हो जाएगा। ये कड़वा है पर सच है दोस्तों।

हमेशा जीवन में याद रखना जो भी होता है अच्छे के लिए ही होता है , इसका असर तुरंत नहीं पता चलता है, सही समय पर आपको पता चल ही जाएगा है उस समय सही हुआ था।

दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं है , सब कुछ स्वयं पर depend है। मन के हारे हार है , मन के जीते जीत है , हमेशा ताड़ रखो।

हमेशा याद रखना की हमारीअसफलता हमारी वजह से ही होती है , दुसरो के कारण से नहीं होती है।

जीवन में हमेशा याद रखो कि आप अपनी सभी समस्याओं से बहु गुना बड़े हो।

दोस्तों जिस दिन से आप अपनी आदते बदल ली वो अपना कल बदल देगा और जिसने नहीं बदली तो उसके साथ कल भी वही होगा जो आज तक होते हुए आया है.


दोस्तों जीवन में कुछ भी tough नहीं होता है , ये सब हमारे दिमाग का आलस है जो ध्यान भटका देता है , जीवन कभी आसान नहीं होता है , उसे आसान बनाना ही पड़ता है कुछ अपने अंदाज से और कुछ अपने नजअंदाज से।

आपको ALLROUNDER बनना है क्योंकि जो भी करना है वो आपको करना है। मतबल आपको FIT INSTRUMENT की तरह होना पड़ेगा। मतलब मुझे जिस FIELD में जरूरत पड़े तो मै उस परफेक्ट रहूँ।

अगर आपको आगे बढ़ना है तो हमेशा जीने की वजह होनी चाहिए , एक DESIRE होनी चाहिऐ।

Passion और Profession में बहुत अंतर होता है दोस्तों, Tallent से कुछ नहीं होता है, Interest पर ध्यान दो। इसका मतलब जब तक तुम्हारे अंदर किसी भी काम का Interest नहीं होगा वो काम जीवन में तुम सही से नहीं पाओगे , Interest हमेशा Information अथवा knowledge से आता है।

ज़िन्दगी में ये मायने नही रखता कि आपने ज़िन्दगी को कितना जिया, बल्कि मायने ये रखता है कि आप ज़िन्दगी में कितना खुश रहे वो ख़ुशी सिर्फ तुम्हारे अंदर ही है बस आपको महसूस करने की जरूरत है, माना कि जीवन में बड़ी ख़ुशी नहीं मिलती है , हमेशा छोटी छोटी खुशियां ढूढों तुम्हे मिल ही जाएगी अपने अंदर। और उन छोटी छोटी खुशियों में खुश रहो। जिसने भी ये छोटी छोटी खुशियां ढूढ़ ली समझ लो वो जीवन में आगे बढ़ रहा है।

जिंदगी में किसी से अपनी तुलना मत करो किसी से , जैसे चांद और सूरज की तुलना किसी से नहीं की जा सकती क्योकि यह अपने समय पर ही चमकते हैं वैसे ही हम लोगों को तुलना नहीं करनी चाहिए।

दोस्तों ज़िंदगी में आगे बढ़ते रहने के लिए आपको हिम्मत, जुनून और सही Planning ये तीनों चीज़ें आपकी लाइफ में तभी आएंगी जब आप हर दिन कुछ नया कर गुज़रने की इच्छा रखते होंगे. क्योंकि कई लोग अपने कंफर्ट ज़ोन में ही जिंदगी गुज़ार देते हैं. लेकिन लाइफ में कुछ बड़ा करने वाले लोग हर दिन कुछ नया सीखते हैं, हर दिन कुछ नया calculated रिस्क लेते और आगे बढ़ते हैं.

ये क्या सोचेंगे? वो क्या सोचेंगे? दुनिया क्या सोचेगी? इससे ऊपर उठकर कुछ सोचो , जिन्दगीं में आपको बहुत सुकून मिलेग।

दोस्तों यदि आप किसी नए काम को करने जा रहे हो और आपको डर लगे तो समझ लेना , कि आपका काम वाकई में बहादुरी से भरा हुआ है।

किसी के पैरों में गिरकर कामयाबी पाने से बेहतर है अपने पैरों पर चलकर कुछ बनने की ठान लो...

दोस्तों आप मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे।

जिससे कोई उम्मीद नही होती अक्सर वही लोग कमाल करते हैं...

हमेशा अपने वास्तविक रूप में रहो, खुद को व्यक्त करो, स्वयं में भरोसा रखो, बाहर जाकर किसी सफल व्यक्तित्व को तलाश कर उसकी नक़ल मत करो।

जीवन में सिर झुका कर देखिए अभिमान मर जाएगा, आंखे झुका कर देखिए पत्थर दिल पिघल जाएंगे, जीभ पर लगाम लगाकर देखिए कलेश का कारवां गुजर जाएगा, सत्य कर्म करके देखिए जीवन उजाला नजर आएगा, इच्छा को दबाकर देखिए खुशियां नजर आएंगी।

जीवन का सच बड़ा ही कड़वा होता है. इंसान इसका अनुभव तब करता हैं जब वह गरीबी में हो. या किसी मुसीबत में हो. व्यक्ति अपने जीवन सबकुछ पाकर भी एक कमी को महसूस करता हैं. यदि जीवन के सत्य का पता चल जाएँ तो वो कमी महसूस नहीं होगी। जीवन को हमेशा अपने तरीके से जीना चाहिए ना कि दुसरो के तरीके से।

दोस्तों अगर आपको खुश रहना है तो जिंदगी के अपने फैसले अपनी परिस्थिति के अनुसार ले, दुनिया को देखकर जो फैसले लेते हैं वो हमेशा दुखी ही रहते है।

सबको यहाँ अपनी जिंदगी से शिकायतें हैं, जिंदगी तो वही जीते हैं जो हर वक्त छोटी छोटी खुशियों में मुस्कुराते हैं। जीवन में दिखावा ही दुःख देता हैं।  

दोस्तों सुख चाहिए तो हर काम को  दिल लगाकर करें।दौलत और ख़ुशी का कोई रिश्ता नहीं होता हैं. यह बात जो समझ जाता हैं वो जीवनभर खुश रहता हैं। 

जब ख़्वाबों के रास्ते जरूरतों की ओर मुड़ जाते हैं, तब असल जिंदगी के मायने समझ में आते हैं। बातें अच्छी हर कोई कर लेता है, परन्तु अपने जीवन में अच्छे कार्य बहुत कम लोग करते हैं.कहने और करने में बहुत अंतर होता है। 

जिंदगी का सबसे बेहतरीन हिस्सा वो होता हैं जिसे निःस्वार्थ जिया गया हो। 

रूलाती है, हँसाती है. गिराती है, उठाती हैं. कभी दूर कभी पास अपनों के लाती है ये जिंदगी हमे कितना कुछ सिखाती हैं.इस दुनिया में हर इंसान उसी चीज के लिए रोता है जो उसके पास नहीं है. जब वो चीज उसके पास होती है तो उसका वो कद्र नहीं करता हैं। 

जितना गैरों से सतर्क रहते हो, उतना ही अपनों से भी सतर्क रहना क्योंकि सबसे ज्यादा धोखा अपने ही देते हैं, दुसरो को किया पता तुम्हारी जिंदगी के बारे मे।यहीं जीवन की सच्चाई हैं। 

एक रूपये की औकात रखने वाले एक लाख बताएंगे, ऐसे लोग सिर्फ आपका दिल दुखायेंगे। ऐसे लोगो से दूर रहना चाहिए।जिंदगी में कोई तब तक ही ईमानदार रहता हैं जब तक उसे बेईमानी का कोई मौका नहीं मिलता है.अगर आप काबिल है तो आपके हिस्से में मुश्किलें जरूर आएँगी। ये मुश्किलें ही आपका ताकत बढ़ाएंगी।बेवजह और बेसमय जो सोते हैं, वो जिंदगी भर रोते हैं.उम्र भर बोझ उठाया कील ने और लोग तारीफ़ सिर्फ तस्वीर की करते हैं. ऐसा जिंदगी में भी होता हैं.

अगर जिंदगी में सुकून चाहते हो तो फोकस काम पर करो, लोगो की बातों पर नही.जिन्हें खुद पर भरोसा नहीं होता है वो अक्सर भाग्य और दूसरों को दोष देते हैं, जिन्हें खुद पर भरोसा होता है वो सिर्फ कोशिश करते हैं.

आज के दौर में छोटी सोच वालों की संख्या ज्यादा ही बढ़ रही है जो दूसरों को सिर्फ नीचा ही दिखाने का प्रयास करते हैं.जीवन में जो गुरूर को दूर रखते हैं वही तरक्की के लिए तैयार होते हैं.अपनी जिंदगी में ये हमेशा याद रखना कि आप कितने भी अच्छे हो. अगर बुरे लोगो है तोआप गलत ही सीखेंगे। अगर आप कितने भी बुरे है और अच्छे लोगो का साथ है तो कुछ अच्छा ही सीखेंगे।जिंदगी का एक वसूल बना लो कि किसी का दिल नहीं दुखायेंगे। सच कहता हूँ खुशियाँ तुम्हारी कदम चूमेंगी।जिंदगी में जो जैसा मिले उसे वैसे ही अपना लो, रिश्तें निभाने आसान हो जाएंगे।जीना है तो पत्थर की तरह जियो, जिस दिन तराशे गए… तो “खुदा” हो जाओगे।

एक व्यक्ति अकेला जन्म लेता है और अकेला ही मरता है; और अपने कर्मों के अच्छे और बुरे फल भी वह खुद ही भोगता है; और वह नर्क या परम निवास-स्थान पर भी अकेला ही जाता है. 

एक बार आप किसी काम को करना शुरू कर दें तो असफलता से न डरें और ने ही उसे बीच में छोड़ें. जो व्यक्ति निष्ठा से कार्य करते हैं वे सबसे ज़्यादा खुश होते हैं

जमाना बहुत ख़राब हो गया है दोस्तों , व्यक्ति को ज़्यादा ईमानदार और सीधा नही होना चाहिए , सब तुम्हारा मजाक उड़ाएंगे, बेवकूफ समझेंगे। सीधे लोगो को सबसे पहले धोखा दिया जाता है। हमेशा तेज तर्रार होना चाहिए। 
  
कोई भी काम शुरू करने से पहले, खुद से तीन सवाल ज़रूर करें - मैं यह कार्य क्यों कर रहा हूँ? इसके क्या परिणाम होंगे? और क्या मैं सफल हो पाऊँगा? केवल गहराई से विचार करने और संतोषजनक उत्तर प्राप्त करने के बाद ही आगे  बढ़ें।


Welcome to जीवन को बदलने वाले अनमोल विचार 

दोस्तों आपसे अपील है कि , मेरी बातो पर सही से  सोचियेगा ,जरूर अगले ब्लॉग में फिर मिलेंगे, एक नए टॉपिक पर,  तब तक के लिए हंसते -रहिए ,हँसते – रहिए ,जीवन अनमोल है, मुस्कुराते रहिए ! 

धन्यवाद 
LifeWithAshish

0 Comments