दोस्तों हम सब एक ही तरह का जीवन जीना पसंद करते है, और जब भी कोई बदलाव करने के बारे में विचार करते है तो अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आने से हमे बहुत डर लगता है, हो सकता है की आपने कभी अपनी किसी पुरानी आदत या लत को छोड़ने की कोशिश की हो, तो इस बात को बेहतर तरीके से समझ सकते है की बदलाव करने के लिए क्या करना पड़ता है। 

सबसे पहले तो खुद को समझाना पड़ता है, कई दफा मन बदलाव स्वीकार नहीं करता है और हम पुराने ढर्रे पर लोट आते है, दोस्तों  ऐसे में दृढ निश्चय ही काम आता है। जीवन को आज से बेहतर बनाने के लिए बदलाव से होने वाले फायदों के बारे में फोकस करना पड़ता है और सतत प्रयास करते रहने से ही सफलता मिलती है। 

दोस्तों LifeWithAshish में आपका स्वागत है। हम वही आलेख लिखते है जो लोगो की डिमांड होती है, आप भी बता सकते है की कौन से टॉपिक आपको पसंद है , हम जरूर उस टॉपिक पैर लिखेंगे। 

दोस्तों जब तक आपका सहयोग मिलता रहेगा तब तक हम अपने आलेख लिखते रहेंगे।

दोस्तों आज का हमारा Topic है "जीवन में सफलता के लिए COMFORT ZONE से कैसे बाहर आये"

Welcome to जीवन में सफलता के लिए COMFORT ZONE से कैसे बाहर आये

दोस्तों मेरा विश्वास मानिये कि लोगो का असफल होना सिर्फ उनका मन ही होता है , जो हमेशा चाहते है कि COMFORT ZONE में ही रहे।

ऐसे बहुत सारे लोग है जो हमेशा सपना बहुत बड़ा देखते रहते है कि हम ये करेंगे , हम वो करेंगे, मेरा विश्वास मानिए ऐसे लोग कुछ नहीं कर पाते है, क्योंकि  वो सभी अपना COMFORT ZONE छोड़ना नहीं चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की अपना COMFORT ZONE कैसे छोड़े।

जब  तक आपको पढ़ने में या अन्य किसी काम करने में मजा आता है तब तक वो काम आप करते रहते हैं लेकिन जैसे ही आपका मन नहीं लगता है तब आप उसी अपने काम को छोड़ देते है।

दोस्तों इसमें समस्या ये है कि हमारा दिमाग कभी नहीं चाहता है उस पर किसी प्रकार का दबाव पड़े , इसलिए वो आपको भटकाता रहता है, जैसे ही आप कुछ पढ़ेंगे या किसी काम को करने लगेंगे तो हो सकता है कि दिमाग आपको कही और भटका दे, या किसी पुरानी यादो में धकेल दे, कुछ भी हो सकता है जैसे- भूख , गर्मी , ठंडी , नींद आ जाए , कियोंकि ये सब आपके दिमाग पैर निर्भर करता है।

हमारा दिमाग बहुत होशियार है दोस्तों ये हमेशा उसी तरफ ले जाता है जहा पर आपको बहुत मजा आता है , शायद आपने अनुभव भी किया हो , मेरा मनना है की यही इसी point से आपका जीवन में सफलता और विफलता depend करती है।

दोस्तों जिन लोगो में दृढ संकल्प होता है वो जिंदगी में आगे निकल जाते है, और जिनके पास दृढ संकल्प का आभाव रहता है वो जिंदगी में असफल हो जाते है, और जो असफल हो जाते है, फिर वो लोगो को बताते रहते है की पता नहीं कियो असफल हो गए कितनी मेहनत की फिर भी असफल हो गए, फिर वो भाग्य ,  भगवान को दोष या घर वालो को दोष देते रहते है, लेकिन वो अपने आपको कभी भी दोष नहीं देंगे की मैंने उस काम के लिए COMFORT ZONE नहीं छोड़ा।

दोस्तों असफलता के लिए हजारो कमिया निकालेंगे लेकिंन सफल लोग अपने सफल होने के लिए केवल एक वजह को पा लेगा वो जिनगी में जरूर सफल हो जाएगा।

दोस्तों दूसरो को दोष देना बहुत आसान है लेकिन अपने को दोष देना बहुत कठिन है , समझिये इस point को और हो सके तो अपने आप को समझाइये, अगर आपको जिंदगी में सफल होना है।

दोस्तों कभी कभी कोई काम बड़ा रहता है तो फिर हमारा दिमाग उस बड़े लक्ष्य को हटा के आपको COMFORT ZONE में ले जाएगा ,और आप भी वही COMFORT ZONE में चले जाएंगे।

दोस्तों आप घबराइए मत मै आपको कुछ tips बता रहा हूँ , वो follow करके आप आगे बढ़ सकते है जिंदगी में -

अलग माहौल:

दोस्तों ये तरीका COMFORT ZONE से बहार लाने का बहुत अच्छा तरीका है , हो सके तो आप अपने को नए माहौल में रखे।

 नहीं समझे आप , यदि आप bad atmoshphere में पहले थे (दुखी थे) , आपको किया करना है उसे तुरंत change कर ले मतलब अपना माहौल बदल दे।

हो सके आप उन लोगो से जरूर मिले जो आपकी same profile के हो।

Risk लो :


दोस्तों अगर आप किसी काम के लिए जा रहे हो तो उसके लिए पहला स्टेप बाहर जरूरी होता है, लेकिन जिंदगी में Risk लेना आसान नहीं होता है , बहुत ही सोच समझ कर , सलाह करके ही लिया जाता है , लेकिंन मेरे दोस्तों अगर आपको जिंदगी में सफल होना है है, और अगर आपको नयी पहचान बनानी है तो आपको COMFORT ZONE से निकलना पड़ेगा।

Decision सही समय पैर लेना :

दोस्तों अगर आप COMFORT ZONE से बाहर निकल आये हो तो जल्दी में गलत decision नहीं लेना चाहिए जो आपको बाद में बहुत पछतावा हो।

जो आपने लक्ष्य बनाया है की ये मुझे अब करना है तो पहले उसे अच्छे से समझो और analysis करो , और आगे चलकर कौन कौन से resources लगेंगे , ये सब पहले सोच कर ही काम करे।

अपना काम काने का नजरिया बदले :

दोस्तों अगर आपको जिंदगी में सफल होना है तो तो सबसे पहले आपको बदलना होगा। अपने दिमाग को समझाना होगा की आपके लिए आपके COMFORT ZONE से important आपका लक्ष्य है।

उदहारण :

दो आदमी है उनकी मंजिले एक ही है , लेकिन उस मंजिल तक पहुंचने के लिए अलग अलग रास्ते है

एक बहुत आसान तरीका मंजिल तक पहुंचने के लिए , किन्तु बहुत लम्बा रास्ता यानी success देर से, क्योंकि उस रास्ते पर आप COMFORT ZONE से बहार निकल नहीं पाते है।

दूसरा थोड़ा रिस्की है जो COMFORT ZONE से बहार आकर ही करना पड़ेगा जो मंजिल तक पहुँचने के लिए नया रास्ता है , जो सिर्फ आपको खोजना है, बाद में इस रास्ते को और भी लोग अपनाते है किन्तु उसका क्रेडिट सिर्फ आपको जाता है,क्योंकि आपने सही नजरिये से सोचा है।

दोस्तों ये कुछ tips है जो आप अपने जीवन में अपना के आगे बढ़ सकते है।

COMFORT ZONE के तोड़ने के फायदे :


1. सबसे ख़ास बात, आप जिंदगी काटते नहीं जीते हैं।

2 . आप के काम की क्षमता बढ़ जाती है।

3 . जीवन में जब कुछ अचानक से नया घट जाता है तो आप उस के साथ आप आसानी से अनुकूलन बिठा लेते हैं।

4 . अगर आप भविष्य में कुछ नया करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं।

5 . आप अपनी रचनात्मकता को आसानी से बढ़ा सकते है।

दोस्तों अंत में बस यही कहूंगा की जब आप अपने COMFORT ZONE से बहार निकल जाते हैं , तो एक समय भयभीत करने वाला काम अब आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा।


दोस्तों तो क्या आप अपने COMFORT ZONE की जंजीर तोड़ने को तैयार है ? किया आप अपने आप को grow करना है ----तो क्यों न ये तोड़ -फोड़ अभी से शरू की जाए। 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होग, please कमेंट के द्वारा feedback जरूर दे। 

आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझाओं का स्वागत है , कृपया share करे और जुड़े रहने के  लिए Subscribe जरूर करे ताकि आपको जब भी हम कोई आलेख लिखे आपको तुरंत मिल जाए।

धन्यवाद 
LifeWithAshish

0 Comments