नया साल 2021

दोस्तों साल 2021 आ गया है।

Welcome to नया साल 2021


एक नया साल और एक नया दशक।चीजों को सही करने,अपनी गलतियों को सुधारने, अपने सपनों के बाद जाने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए 12 नए अध्याय और 365 अवसर लेकर आया है।

नये वर्ष के स्वागत का अर्थ है – एक नई चेतना, एक नया भाव, एक नया संकल्प, कुछ ऐसा नया करने की प्रतिज्ञा, जो अब तक नहीं किया।

सब कुछ तुम्हारा है, इसे अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ वर्ष बनाने के लिए।

दोस्तों दुर्भाग्य से, ज्यादातर लोग वही करेंगे जो उन्होंने पिछले साल और उससे पहले वर्ष में किया था। लेकिंन ऐसे भी लोग मिल जायेंगे कि वो कुछ नया करने की कोशिश करेंगे।

सपने वैसे ही रहेंगे जैसे वे हैं - बस सपने। कुछ लोग एक ही चीज करेंगे, एक ही परिणाम प्राप्त करेंगे, और जब चीजें नहीं बदलती हैं, तो उनके पास बहाने और शिकायतें होंगी। यह वही पुराना होगा। उनके पास पर्याप्त समय नहीं है या उनके पास अनुभव या कौशल नहीं है या उनके पास पैसा नहीं है या उन्हें पर्याप्त अवसर नहीं मिलते या वे इसे करने की योजना बना रहे थे, लेकिन जीवन इसी तरह से चलता रहा। वे उन कारणों, कहानियों और बहाने के पीछे सब कुछ छिपाने की कोशिश करते हैं। इस नए साल में, मैं आपसे एक विनम्र अनुरोध करता हूं। आप जो भी करते हैं, कृपया, वह व्यक्ति न बनें जो बहाने मारता हो।

यह आपका कीमती जीवन और सपने सिर्फ अपने हैं। आपको इससे बेहतर करने के लिए मिला है ऐसे ही फालतू की तरह से न गवाएं। सिर्फ आपको ही करना है , कोई दूसरा आपके लिए नहीं आएगा जो भी करना है बस तुम्हे ही करना है। बहानेबाजी से काम नहीं चलेगा।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि आपको ऐसा करने से क्या रोकता है? ऐसा नहीं है कि आप में कमी है जो आपको रोक रही है, यह आपके अनुभव की कमी या कौशल की कमी भी नहीं है, या कुछ और आपको रोक रहा है। आपकी प्रतिबद्धता में कमी क्या है।


आप अपना जीवन बदलना चाहते हैं, इसे बेहतर बना सकते हैं, और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। लेकिन आप ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं। क्योंकि जब आप सिर्फ कुछ चाहते हैं, तो यह एक इच्छा है।

आप इस बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं कि यह काम करता है या नहीं, यह सच है या नहीं, और अगर यह काम नहीं करता है, तो यह तब होता है जब आप कहानी, कारण और बहाने बनाते हैं कि यह काम क्यों नहीं करता है। यह "इच्छा" और "चाहता है" कैसे काम करता है

अब आपके पास जो कुछ भी है उसके साथ शुरू करने से बेहतर है कि आप जो कुछ भी चाहते हैं, वह कल से शुरू होने से बेहतर है।

आज हम वही करते हैं जो हमारा भविष्य तय करता है। और आपको चीजों को प्राप्त करने के लिए अधिक अनुभव या कौशल या धन या समय की आवश्यकता नहीं है। आपके पास पहले से ही सब कुछ पर्याप्त है। आप सभी की जरूरत है कि आप आगे की देरी किए बिना या सही क्षण की प्रतीक्षा किए बिना जो कुछ भी जानते हैं उसे कार्य में लगाएं।


2020 या 2019 या उससे पहले के वर्षों में क्या हुआ भूल जाओ। आपने जो भी कोशिश की है उसे भूल जाइए। उन सभी बहानों को भूल जाओ। उन सभी सामानों से छुटकारा पाएं। वे आपको नीचे खींच लेंगे।

आज ही नए सिरे से शुरुआत करें। यह संकल्प बहुत विचारपूर्वक और पूरे स्थिर मन से लिया जाना चाहिए और यदि एक बार ले लिया गया है, तो उसे किसी भी कीमत पर पूरा किया ही जाना चाहिए। इस तरह के संकल्प कई प्रकार के हो सकते हैं, जैसे –


  • मैं अपनी बुराइयों को नष्ट करूँगा, जैसे – सिगरेट पीना, तम्बाकू खाना, शराब पीना आदि-आदि।
  • मैं आलस्य से मुक्त होऊँगा। 
  • मुझे अपने अन्दर के ईर्ष्या के भाव को समाप्त करना है। 
  • मैं अपने क्रोध को नियंत्रित करूँगा। 
  • मैं प्रतिदिन सुबह जल्दी उठूँगा। 
  • मैं प्रतिदिन कम से कम चार घण्टे पढूँगा ही। आदि-आदि। 
  • इसके आलावा और भी संकल्प हो सकते है जो आपको करना है। 
  • आपको सीखने, आवेदन करने और चीजों को सही तरीके से प्राप्त करने के लिए 365 अवसर प्राप्त हुए हैं। इस पल का इंतजार करें। इसे अपना साल होने दें और इसे अपना सर्वश्रेष्ठ बनाएं। 
  • चीजों के बदलने की प्रतीक्षा न करें ... जाओ ... इसे होने दो ... आज! 


आपको नया साल बहुत मुबारक हो
2021 में आपकी सफलता के लिए


भूल जाओ बीते हुए कल को
दिल में बसा लो आने वाले कल को
मुस्कुराओ चाहे जो भी हो पल
खुशियाँ लेकर आयेगा आने वाला कल ।



अंत में LifeWithAshish के सभी पाठकों को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएँ।

No comments:

Powered by Blogger.