दोस्तों हम कौन हैं इससे फर्क पड़ता है। जिस तरह से हम दूसरों के साथ व्यवहार करते हैं वह मायने रखता है। वह शालीनता या अभद्रता जो हमारे दिल और दिमाग को भर देती है। हमारे मूल्यों के रूप में हम जो मानते हैं और हम अपने जीवन को कैसे जीते हैं वह वास्तव में हमारी खुशी पर फर्क पड़ता है। समय के साथ हमने जो लक्षण विकसित किए हैं उनका कोई परिणाम नहीं है कि हम किस तरह से महसूस करते हैं कि हम कौन हैं।


 जब हम दर्पण में देखते हैं, तो यह अक्सर हमारा चरित्र (या इसकी कमी) होता है जो सबसे जोर से बोलता है। लेकिन सभी चरित्र लक्षण एक समान नहीं बनाए जाते हैं, कम से कम अनिद्रा नहीं है क्योंकि खुशी का संबंध है। 

दोस्तों यहां मैं उन लक्षणों के बारे में बता रहा हूं, जिनसे आपकी खुशी पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा।

Welcome to हमेशा खुश रहनेवाले व्यक्तियों के स्वभाव की विशेषताएं


(1) साहस :

दोस्तों भय सुख का महान चोर है। यह बंद दरवाजों में घुस जाता है और हमें संकल्प और अंत तक सहन करने की प्रतिबद्धता और क्षमता को लूटता है। दूसरी ओर साहस डर की महान दासता है। यह भय को चुनौती देता है, इसे पीछे धकेलता है, और अपनी आपत्ति की ओर कदम उठाकर इसे जांच में रखता है। साहस इस प्रकार भय के झोंकों को चकनाचूर कर देता है, यह अश्लीलता के महत्वहीन मार्जिन में भेज देता है। साहस हमें अपने आराम क्षेत्रों को चुनौती देने, लोगों और स्थितियों से संपर्क करने, जीवन को गले लगाने और जीवन के सभी परिवर्तनों और चुनौतियों में अपरिहार्य दर्द को स्वीकार करने की अनुमति देता है। 

 साहस के बिना, खुशी एक भ्रम से थोड़ा अधिक है, एक अस्थायी मृगतृष्णा, धुएं का एक कश जो अपनी पहली चुनौती में पतली हवा में फैलता है। साहस डर का प्रतिरोध है, भय की महारत, डर की अनुपस्थिति नहीं। 

दोस्तों क्या आप उस कार्रवाई को स्थगित कर रहे हैं जो आपको डराती है। आज उस कार्रवाई को कैसे किया जाए ... मुझे पता है आप इसे कर सकते हैं। मेरे साथ करने के बाद अपने साहसी अनुभव को साझा करें

(2 ) धैर्य :

जब कठिन और धीमी गति से चल रहा हो - तब धैर्य बनाए रखना। अधीर लोग कितने खुश हैं? यह एक अलंकारिक प्रश्न है। जवाब स्पष्ट रूप से "बहुत नहीं है।" कम से कम बहुत लंबे समय के लिए नहीं। अधीरता खुशी के लिए एक और बड़ा गुंडा है। यह आस-पास की खुशियों को दिखाता है जैसे ही यह दिखाता है। लेकिन प्रवाह के साथ जाने और थोड़ा आराम करने के लिए स्वीकार करना और सीखना, एक सुखी जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण है। 

अधीरता अक्सर जलन होती है जिसे हम नियंत्रण के नुकसान के रूप में महसूस करते हैं। लेकिन जीवन के बुलबुले और बदलते धाराओं और अप्रत्याशित गतिविधि के प्रवाह में। यह बस 100% नियंत्रणीय नहीं है। और जितना अधिक हम जीवन के परिणामों को नियंत्रित करने और हेरफेर करने की कोशिश करते हैं और किसी भी तरह की परिशुद्धता के साथ हमारे चारों ओर उबलने वाली घटनाओं को देखते हैं, हम प्रयास में अधिक निराश होंगे। यदि आप धैर्य रखना नहीं सीखते हैं, तो आप निश्चित रूप से रोगी बन जाएंगे! क् करें। धैर्य रखो। अनिश्चित को स्वीकार करना और अप्रत्याशित को दोस्त बनाना सीखें। जीवन को कम से कम होने दो। जब आप ऐसा करेंगे तो आप इसे और अधिक सुंदर और खुश पाएंगे।

(3 ) आभार:

 आभारी होना याद रखें; आप अभी भी सांस ले रहे हैं! आभारी होना बुरा के बीच में अच्छे को नोटिस करना है, धूसर की पृष्ठभूमि के खिलाफ रंग, यह उतना ही प्यारा है जितना कि यह बदसूरत से घिरा हुआ है। मैं अपने आशीर्वाद को गिनने और यह पहचानने के लिए कि जीवन कितना सुंदर है, जब जीवन योजनाबद्ध तरीके से नहीं चल रहा है। आभारी होने के लिए सीखने के लिए यह देखने की इच्छा की आवश्यकता है कि जो लोग इसे देखने के आदी नहीं हैं, उनके लिए क्या कभी-कभी मुश्किल होता है। यह जीवन में चांदी के अस्तर के बारे में सोचने के लिए अपने दिमाग को पीछे करने की आवश्यकता है। लेकिन सबसे गहरे तरीके से खुशी को प्रभावित करने के लिए आभार के लिए, उसे अपनी आत्मा को परिलक्षित करने, दृष्टिकोण और विचार को शामिल करने और जीवन का सामान्य तरीका बनने की आवश्यकता होती है।

कृतज्ञता चुनौतियों की कठिनाई को नजरअंदाज नहीं करती है। लेकिन यह लाभ और चुनौतियों के अवसरों पर केंद्रित है। शब्द "संकट" के लिए चीनी अक्षर का शाब्दिक अर्थ "खतरे" और "अवसर" है। सभी चुनौतियां और संकट अवसर हैं। जब हम आभारी होते हैं, तो हमारी समस्याएं गायब नहीं होती हैं, वे बस हमारे दिल, दिमाग और जीवन में कम जगह घेरते हैं। कारण यह है कि आभारी लोग उस पर केंद्रित होते हैं जिसके लिए वे आभारी हैं। परिभाषा के अनुसार, इसका मतलब है कि हमारा ध्यान कम, कठिन और निराशाजनक है। तथ्य की बात के रूप में, मुझे विश्वास नहीं है कि जीवन को लगातार, यहां तक ​​कि स्वचालित आभारी प्रतिक्रिया विकसित करने की तुलना में आपकी खुशी के लिए एक और महत्वपूर्ण चरित्र विशेषता है। कार्रवाई: क्या आप एक पेपर ले सकते हैं और शीर्ष 10 चीजों या लोगों या स्थिति को सूचीबद्ध कर सकते हैं जो आप आज के लिए आभारी हैं?

(4) प्यार :

अंधकार अंधकार को बाहर नहीं निकाल सकता; केवल प्रकाश ही ऐसा कर सकता है। घृणा घृणा नहीं कर सकती; केवल प्रेम ही ऐसा कर सकता है। प्यार निश्चित रूप से लगभग सच होने का एक लंबा रास्ता तय करता है। एक सुखी जीवन जीने के लिए प्यार की केंद्रीयता को पहचानने के लिए, बस उसके बिना जीवन जीने की कल्पना करें। खुशी के घृणित, प्रेमपूर्ण जीवन की कल्पना कीजिए (मुझे पता है। यह बात संभव है। यह संभव नहीं है)। जितना ज्यादा प्यार आपके दिल में होगा, उतना ही ज्यादा खुश और आपका दिल खुश होगा। जितना अधिक आप जीवन से प्यार करेंगे, उतना ही जीवन आपको वापस प्यार करेगा। प्यार कमजोरी को नजरअंदाज कर देता है और उसकी आंखें मूढ़ता को बंद कर देता है। यह स्वीकार करता है, चाहता है और दूसरों में जो सबसे अच्छा है, उसे स्वीकार करता है। यह यात्रा करने का मार्ग है। कार्रवाई: - जाओ और आज अपने जीवन साथी, अपने माता-पिता, बच्चों या अपने करीबी दोस्त "आई लव यू" को बताएं और अपने अंदर गहरे प्यार को महसूस करें!

(5) क्षमा :

क्षमा करना प्रेम का उच्चतम, सबसे सुंदर रूप है। बदले में, आप अनकही शांति और खुशी प्राप्त करेंगे। सहज और स्वतंत्र रूप से क्षमा करने की क्षमता की तुलना में खुशी के लिए अधिक अनुकूल नहीं है। वे लोग जो दर्द से जूझते हैं, जो उनके घावों को सहलाते हैं। 

जो सैनिकों को उनके द्वारा किए गए गलत कामों के लिए प्रतिशोध लेने के लिए कहते हैं, वे यहां और वहां लड़ाई जीत सकते हैं। लेकिन इससे शुरू होने से पहले ही नाखुशी के खिलाफ जंग काफी हद तक खत्म हो जाएगी। अतिरंजित और सुस्त नाराजगी के साथ माफ करने से इनकार करने पर आत्म-कारावास की सजा होती है। यह बहुत बार है जो दूसरों को हमारे दिलों में कैद रखता है जो खुशी को दूर रखता है, एक दूरी पर, सबसे अच्छे रूप में। यह समय है कि हम पुराने दर्द को अंधेरे में फैलने से मुक्त करें, इसलिए नए अवसर हमें खुशी की अधिक ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। तो, क्या आपने माता-पिता के रूप में अपनी कमजोरियों के लिए अपने माता-पिता को माफ कर दिया है? 

क्या आपने खेल के मैदान में बदसूरत या अपमानजनक पूर्व पति या अपने उपेक्षित बच्चों या पड़ोसी या असंवेदनशील दोस्त को माफ कर दिया? यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप खुले घावों को उठा सकते हैं, जो केवल जलन, संक्रमण और धमाका कर सकते हैं। इस तरह के खुले घाव अक्सर कैंसर, मेटास्टेसाइजिंग, अन्य रिश्तों की रक्त प्रवाह में प्रवेश करते हैं, साथ ही साथ उन्हें नश्वर बीमारी के साथ संक्रमित करते हैं। इसके बजाय, अपने दिल को माफी के लिए खोलें। तब आपका दिल आखिरकार इतना खुल जाएगा कि वह अपने हिस्से की खुशी को भी हासिल कर सके। आज उन्हें फोन करें और उन्हें बताएं कि आपने उन्हें माफ कर दिया है ... अपने आप को मुक्त करें।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होगा , please कमेंट के द्वारा feedback जरूर दे। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझाओं का स्वागत है , अगर आप मेरे आर्टिकल को पसन्द करते है तो जरूर Follow करे ताकि आपको तुरंत मेरे आर्टिकल आपको मिल जाए। 

0 Comments