दोस्तों आज का समय एक हाथ से नहीं दोनों हाथों से जिम्मेदारियों को संभालने का है, थोड़ी सी सूझबूझ और टाइम मैनेजमेंट से चले तो वक्त कभी कम नहीं पड़ता और संभल जाता है! पढ़ाई, करिए, प्यार, शादी और जिम्मेदारियां सबके जीवन में दस्तक देती है तथा हर इंसान जिम्मेदारी निभाता है! अंतर इतना है कि कुछ खुशी से अपनाते हैं तो कुछ बोझ मानकर चलते हैं! जीवन में 'ups and down' आते जाते हैं, लेकिन इनका सामना करना जरूरी है!

जीवन में आत्मविश्वास और आगे बढ़ने में हम अकेले नहीं बल्कि परिवार और साथी हमेशा साथ होता है! जो भी काम करें उसे पूरे जोश और मेहनत के साथ करें क्योंकि हमारी 'प्राथमिकता' ही आगे बढ़ने में मददगार होती है!

Welcome to मनुष्य जीवन का रहस्य

दोस्तों हमें जीवन के हर पहलू को बखूबी जीना चाहिए क्योंकि जिंदगी बिना खुशी और उत्साह के नीरस हो जाती है! काम और परिवार दोनों ही हमारे लिए 'इंपॉर्टेंट' होना चाहिए तथा हमें कभी काम के लिए फैमिली या फैमिली के लिए काम को 'अवॉइड' नहीं करना चाहिए! अक्सर जिंदगी में कुछ ऐसे क्षण आते हैं जब हम निराशा से ग्रस्त हो जाते हैं! ऐसे समय में ना तो हमें कुछ सूझता है और ना ही कुछ समझ आता है!

दोस्तों जीवन के प्रत्येक क्षण को खुशियों तथा आनंद से भरने के लिए जीए तथा लोगों से कुछ अलग करने के बारे में सोचें! इसके साथ ही सभी को क्षमा करने के लिए हमेशा तैयार रहें! आपका जीवन किसी तरह की तनाव के बिना आसानी से चल सकता है! जीवन को सुचारू रूप से जीने के लिए कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए! जैसे कि

# जिंदगी, हर मोड़ पर हमारा इम्तिहान लेने को खड़ी रहती है, जिंदगी के इस इम्तिहान के लिए हमें हर वक्त तैयार रहना चाहिए!

# जीवन के बारे में खास बात यह है कि किसी चीज का महत्व आपको तभी पता चलता है जब वह चीज आपकी जिंदगी से तथा आप से दूर होने लगती है!

# जिंदगी एक आइसक्रीम की तरह है, " taste " करोगे तो भी पिघलेगी और "waste" करोगे तो भी पिघलेगी, इसलिए जिंदगी को "waste" नहीं "taste" करिए!

# अगर आप ध्यान दे तो अक्सर हमारी जिंदगी में जो टेंशन आती है उसकी शुरुआत छोटी होती है लेकिन हम खुद ही उसे अपनी नकारात्मक विचारों से भरते जाते हैं और धीरे-धीरे वह बड़ा रूप लेने लगती है!

# जीवन की समस्याएं ऐसी होती है कि आप इन्हें कुछ देर तक अपने दिमाग में रखिए और लगेगा कि सब कुछ ठीक है, उनके बारे में ज्यादा सोचिए और आपको पीड़ा होने लगेगी! इन्हें और भी देर तक अपने दिमाग में रखिए, आपको "पैरालाइज" करने लगेगी तथा आप कुछ नहीं कर पाएंगे!

# जिंदगी किसी के लिए नहीं रुकती बस जीने की वजह बदल जाती है!

# इंसान जिंदगी में गलतियां करके उतना दुखी नहीं होता जितना कि वह बार- बार उन गलतियों के बारे में सोच कर होता है!

# जीवन की राह चाहे जो भी हो, जब मुश्किलों का सामना करने में मजा आने लगे, तो मंजिल पर पहुंचने का रोमांच और बढ़ जाता है!

# जीवन में चाहे कितनी ही कठिन से कठिन परिस्थितियां क्यों ना आ जाए पर कभी हिम्मत मत हारिए क्योंकि कब, कैसे, किसका, वक्त बदलेगा यह कोई नहीं बता सकता!

# जीवन में आप उन चीजों से कभी समझौता ना करें जो आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है!
Welcome to मनुष्य जीवन का रहस्य

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होग, please कमेंट के द्वारा feedback जरूर दे।

आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझाओं का स्वागत है , कृपया share करे और जुड़े रहने के लिए Follow जरूर करे ताकि आपको जब भी हम कोई आलेख लिखे आपको तुरंत मिल जाए।


धन्यवाद
LifeWithAshish

0 Comments