HEALTH IS EVERYTHING

दोस्तों HEALTH IS EVERYTHING आज के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।  दोस्तों मैंने देखा है की लोग HEALTH पर ध्यान ही नहीं देते है। लोग दिन भर इधर उधर भागते रहते है,  अपने लक्ष्य की तरफ  लेकिन वो लोग अपने लिए समय निकल ही नहीं पाते हैं। लोग बोलते है की मेरे पास समय नहीं है,मै उन लोगो को यही कहूंगा की :

HEALTH IS EVERYTHING

HEALTH उतना ही महत्व रखता है, जितना जीवन मे धन रखता है।  



Welcome to HEALTH IS EVERYTHING

दोस्तों सोचो आपका समय कहाँ जा रहा है दिन भर। 


दोस्तों HEALTH   शरीर में अच्छे दिमाग का वास होता है दिमाग का प्रयोग कर के किसी भी काम को अच्छी तरह से कर सकते हो ,अच्छी एजुकेशन लेे सकते हो । 

दोस्तों अगर आप बीमार रहोगे तो आप कुछ भी नहीं कर सकते, आप अपने परिवार के लिए बोझ बन जाओगे। तुम्हारे कारण सभी लोग परेशान रहेंगे।  यह मेराअनुभव है। 


दोस्तों सब कुछ होने पर भी यदि मनुष्य के पास HEALTH  नहीं, तो समझो उसके पास कुछ है ही नहीं। 


अगर आपका शरीर स्वस्थ है तो आप आगे जा कर बच्चों की देखभाल कर सकते हैं और एक लाभ और की ,उन पर बोझ नहीं बनेंगे ...।  


दोस्तों HEALTH है तो सबकुछ है। इस कथन से ये अभिप्राय है। कि यदि आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुदृढ़ है। तो आर्थिक रूप से मज़बूत होने से कोई नहीं रोक सकता आपको। 

सुखी एवं स्वस्थ रहिये। और सदा मस्त रहिये। 

मेरे अनुभव से दोनों जरूरी है लेकिन HEALTH ज्यादा जरूरी है क्योकि आपके पास पैसा है लेकिन आपका कोई अंग नहीं है या बेकार हो गया तो वह पैसा काम नहीं करता है तो पैसे की जरूरत इतनी है जितनी कि बाइक में पेट्रोल की। 


दोस्तों पहला सुख निरोगी काया दूसरा सुख घर में हो माया.. 

HEALTH और पैसा और बाकी काफी चीजें भी मनुष्य जीवन के लिए अति आवश्यक है, परंतु अगर आप सिर्फ HEALTH और पैसे में से किसी एक को नहीं चुन सकते क्योंकि  HEALTH और धन दोनों Ballance होना चाहिए। 

दोस्तों आज की हकीकत यह है कि लोग पैसों के पीछे अपने HEALTH का ध्यान नहीं रख रहे हैं उनके लिए कुछ पॉइंट्स में अपनी बात रखना चाहूंगा…

दोस्तों पद, पैसा, सब कुछ महत्वपुर्ण है, लेकिन सबसे पहले, आपका शरीर है । शरीर को मजबूत रखोगे तो जीवन सार्थक है, अन्यथा सब बेकार। 

दोस्तों शरीर के साथ-साथ मन को भी नियंत्रित करना सीखें और सभी उन्मादों की जड़ यही बंदर मन है, यदि मन उत्साही और संतुष्ट है, तो शरीर स्वतः ही सुडोल स्वस्थ हो जाएगा और यदि मन आंखमिचोली कर रहा है, तो यह शरीर को भी खराब कर देगा और एक बात याद रखें कि शरीर के मरने पर हर कोई रोता है।लेकिन जब मन मर जाता है, तो हमें ही.खुद के लिए रोना पड़ता है 

क्योंकि अगर सेहत हैं तो इंसान किसी भी काम को करके पैसा कमा सकता है।परंतु अगर सेहत नहीं है तो इंसान पैसा नहीं कमा सकता। अगर पैसा है भी तो उसका लाभ नहीं उठा सकता। क्योंकि बिना सेहत के इंसान का जीवन नीरस है। सेहत है तभी सब कुछ है। 

सेहत है तभी इस दुनिया में जीने का मजा है।जिसके पास सेहत है वही इंसान पैसे का पूर्णतया लाभ उठा सकता है। 

यह कहावत भी है कि- 

"स्वास्थ्य ही धन है ।" 

ये 2 ऐसी चीज़ें है जो दोनों ही जरूरी है और एक दूसरे की पूरक है। 

दोस्तों  अंत में  यही कहूंगा कि आप  सभी लोग आज  से ही अपने HEALTH पर ध्यान देना शुरू कर दो। 


दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होगा , please कमेंट के द्वारा feedback जरूर दे। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझाओं का स्वागत है , अगर आप मेरे आर्टिकल को पसन्द करते है तो जरूर Follow करे ताकि आपको तुरंत मेरे आर्टिकल आपको मिल जाए। 


धन्यवाद 

No comments:

Powered by Blogger.